सोमवार, 23 जुलाई 2012

गुजरात VS अन्य प्रदेश

आज टहलने गए थे जब हम तो हमारी मुलाकात एक इंसान से हुई जो हमारे यहाँ के ही रहने वाले है बुत गुजरात में बिज़नस करते हैं, उनसे बात चीत के दौरान पता चला की गुरात क्यूँ दिन पर दिन तरक्की कर रहा है बाकि के प्रदेशों के मुकाबले तो वही कुछ चेज्जों को आपके सामने ला रहा हूँ...

१. मोदी जी ने वह हर बड़े आदमी और छोटे आदमी का एक सामान अधिकार दिए हैं चाहे वो बिज़नस से सम्बंधित हो या किसी और चीज़ से जबकि और प्रदेशों में इसका उल्टा होता है सबको एक सामान अधिकार नहीं हैं जिस से बड़ा आदमी तो बड़ा होता जा रहा है और छोटा आदमी छोटा..

२. गुजरात में जब पुलिस की भर्ती होती है तब वहां रिश्वत नहीं ली जाती इसलिए वहां के पुलिस वाले इमानदार है उनकी सोच है ये की जब उन्होंने कुछ दिया नहीं है तो वो ले क्यूँ, और अन्य प्रदेशों में इसका उल्टा है वहां भर्ती के समय रिश्वत ली जाती है इसलिए जब पुलिस वाला नौकरी करने आता है तो वो ये सोचके आता है की पहले जो पैसे मैंने रिश्वत में दिए हैं वो कमाने हैं और फिर रिश्वत खाने की आदत पद जाती है..

३. वहां किसी कालोनी का मेम्बर ये नहीं सोचता की मुझे जो नगर पालिका से पैसे मिलेंगे उस से मई अपना पेट भरूँगा अपना बैंक अकाउंट भरूँगा वो सोचता है की मैं अपनी कालोनी का विकाश करूँगा जब पूरी कालोनी बिकसित होगी तो मैं भी विकसित होउंगा बिलकुल ऐसी ही सोच वहां के चेयरमेंन की भी होती है जबकि अन्य प्रदेश में उल्टा है वो लोग अपना बैंक अकाउंट भरना चाहते हैं..

४. गुजरात का प्रशाशन इतना शख्त है की वहां गलत काम करने वाले पुलिस से डरते हैं, और अन्य प्रदेशों में पुलिस के पास वक़्त पे पैसा पहुच जाता है और गलत काम करने की छुट मिल जाती है कहने का मतलब है की वह की पुलिस किसी गुंडे से कम नहीं है..

५. वहां का बड़ा आदमी छोटे लोगों से और गरीबों से जलता नहीं है न उन्हें बुरी नजर से देखता है वो चाहता है की वो तरक्की करे, और अन्य प्रदेश के ज्यादातार अमीर लोग येही चाहते है की गरीब लोग गरीब ही रहे वो अमीर न हो जाएँ..  


और भी बहुत से चीज़ ऐसी है जो आप लोग खुद दिन रात सोचते और देखते हैं...
अब हम आपको सोचना चाहिए की हमें क्या करना है...

4 टिप्‍पणियां:

  1. Bhut acha likha hai , these are the basic things, those have great importance.
    Thanks
    Anuj Tyagi

    उत्तर देंहटाएं
  2. its not 100% true but .. Administration in gujrat is strict.. you can not earn money if you are do not perform.. that is main thing implemeneted in Gujrat Government.. Officials has to report everything ot senior..

    उत्तर देंहटाएं