रविवार, 25 मार्च 2012

लोकपाल के लिए अन्ना का चौथा अनशन आज


नई दिल्ली। भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग का चेहरा बन चुके अन्ना हजारे जनलोकपाल विधेयक को लेकर रविवार को एक बार फिर जंतर मंतर पर उपवास करेंगे। यह जन लोकपाल के मुद्दे पर उनका चौथा अनशन होगा। इससे पहले वह दिल्ली में दो बार [जंतर मंतर और रामलीला मैदान] और मुंबई के आजाद मैदान पर उपवास कर चुके हैं। वहीं, विवादित बयानों के लिए चर्चित भारतीय प्रेस परिषद के मुखिया जस्टिस मार्कडेय काटजू ने अन्ना के आदोलन पर सवाल उठाया है। काटजू का कहना है कि अन्ना के पास उस वैज्ञानिक सोच का अभाव है, जिसकी भ्रष्टाचार की समस्या से निपटने के लिए जरूरत है।
अन्ना का अनशन सुबह 11 बजे से शाम छह बजे तक चलेगा। सुरक्षा के मद्देनजर भारी संख्या में फोर्स तैनात की गई है। हालाकि छुट्टी का दिन होने के कारण ट्रैफिक संबंधित खास परेशानी नहीं होगी, फिर भी जंतर-मंतर तथा संसद मार्ग पर आवाजाही दिनभर के लिए बंद रहेगी। वहीं, जस्टिस मार्कडेय काटजू ने भारतीय विद्या भवन के दीक्षात समारोह में कहा, अन्ना की एक ईमानदार व्यक्ति के रूप में बहुत इज्जत करता हूं, लेकिन जहा तक भ्रष्टाचार के खात्मे की बात है, तो मुझे लगता है कि उनके पास इसके खात्मे की कोई वैज्ञानिक विचार नहीं है। उन्होंने कहा, भारत माता की जय और इंकलाब जिंदाबाद के नारों से भ्रष्टाचार खत्म नहीं होगा। आप इन जोशीले नारों के बल पर बुराई का अंत नहीं कर सकते।
सुरक्षा कारणों से जंतर-मंतर के आसपास भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। इस बार आंदोलन की अनुमति के लिए अन्ना समर्थकों को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी। रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। ऐसे में अन्ना समर्थकों को धूप से बचाने के लिए जंतर-मंतर रोड पर कई जगह टेंट लगाए गए हैं। छुट्टी का दिन होने के कारण ट्रैफिक संबंधित कोई खास परेशानी नहीं होगी। इसके बावजूद जंतर-मंतर व संसद मार्ग पर आवाजाही दिनभर के लिए बंद रखी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें